daant dard ka ilaaj 20 aasaan upaay aur ghareloo nuskhe in hindi

दांत दर्द का इलाज 20 आसान उपाय और घरेलू 

नुस्खे इन हिंदी 

दांत दर्द का इलाज 20 आसान उपाय और घरेलू  नुस्खे gyanpointweb

दांत दर्द का इलाज 20 आसान उपाय और घरेलू  नुस्खे by gyanpoint


दाँत (tooth)  दर्द में हमें बड़ी कठनाई का सामना करना पड़ता है । कई बार कुछ गलत खाने से तो कई बार दांतों की ठीक से सफाई न करने या कीड़े लगने के कारण दांतों (tooth) में दर्द होने लगता है. दांतों (tooth) में दर्द का कारण कोई भी होलेकिन इसकी पीड़ा हमारे लिए बेहद कष्टकारी बन जाती है। यहाँ पर हम आपको दाँत (tooth)  दर्द में कुछ बहुत ही आसान से उपचार बता रहे है।

दांत दर्द का इलाज 20 आसान उपाय और घरेलू 

नुस्खे इन हिंदी 


*पिसी हल्दीनमक व सरसो का तेल मिलाकर पेस्ट सा बना कर उसे डिब्वे में रख ले सुबह इस पेस्ट को ब्रुश अथवा उगली के द्वारा दाँतों व मसूड़ों पर लगा लें थोड़ी देर लगा कर रखे फिर बाद में कुल्ला कर लें इस प्रयोग से हिलते हुए दाँत (tooth)  जम जाते हैं दाँतो से पीलापन दुर होकरदाँत (tooth)  विल्कुल सफेद हो जाते हैं।इस प्रयोग करते रहने से कभी भी पायरिया नही होगा।


*नींबू के छिलकों पर थोड़ा-सा सरसों का तेल डालकर दाँत (tooth)  एवं मसूढ़ों पर लगाने सेदाँत (tooth)  सफेद एवं चमकदार होते हैंमसूढ़े मजबूत होते हैंहर प्रकार के जीवाणुओं तथा पायरिया आदि रोगों से बचाव होता है।



*हींग दाँत (tooth) में दर्द से तुरंत मुक्ति दिलाता है । हींग को मौसमी के रस में डुबोकर दांतों में दर्द की जगह पर रखेंमौसमी न होने पर हींग में नींबू भी मिलाया जा सकता है। इससे शीघ्र ही आपको दर्द से छुटकारा मिल जायेगा।

*तिल के तेल में पीसा हुआ नमक मिलाकर उँगली से दाँतों को रोज घिसने से दाँत (tooth)  की पीड़ा दूर होती है ।


*दांतों के दर्द में लौंग दांतों के सभी बैक्टीरिया को नष्ट कर सकता हैं। ऐसे में लौंग को दांतों के दर्द की जगह पर रखना चाहिएकुछ ही देर में आपका दर्द जाता रहेगा। लेकिन चूँकि इसमें दर्द कम होने की प्रक्रिया थोड़ी धीमी होती है इसलिए इसमें धैर्य रखना चाहिए ।


*जामुन के वृक्ष की छाल के काढ़े के कुल्ले करने से दाँतों के मसूढ़ों की सूजन मिटती है व हिलतेदाँत (tooth)  भी मजबूत होते हैं।


*प्याज दाँत (tooth) दर्द के लिए एक उत्तम घरेलू उपचार है। जो व्यक्ति रोजाना कच्चा प्याज खाते हैं उन्हेंदाँत (tooth) दर्द की शिकायत होने की संभावना कम रहती है क्योंकि प्याज में कुछ ऐसे औषधीय गुण होते हैं जो बैकटीरिया को नष्ट कर देते हैं। अगर आपकेदाँत (tooth) में दर्द है तो प्याज के टुकड़े कोदाँत (tooth) के पास रखें अथवा प्याज चबाएं। आपको आराम महसूस होने लगेगा।


*10 ग्राम बायविडंग और 10 ग्राम सफेद फिटकरी थोड़ी कूटकर तीन किलो पानी में उबालें। एक किलो बचा रहने पर छानकर बोतल में भरकर रख लें। तेज दर्द में दिन में 2-3 बार इस पानी से कुल्ला करने से दो दिन में ही आराम आ जाता है। कुछ अधिक दिन कुल्ला करने से दाँत (tooth)  पत्थर की तरह मजबूत हो जाते हैं।


*प्रायः दाढ़ में कीड़ा लगने पर असहय दर्द उठता है। तब अमरूद के पत्ते के काढ़े से कुल्ला करने से दाँत (tooth)  और दाढ़ की भयानक टीस और दर्द दूर हो जाता है। पतीले में पानी में अमरूद के पत्ते डालकर इतना उबालें कि वह पानी उबाले हुए दूध की तरह गाढ़ा हो जाए।


*नमक के पानी के कुल्ले करने एवं कत्थे अथवा हल्दी का चूर्ण लगाने से गिरे हुए दाँत (tooth) का रक्तस्राव जल्दी ही बंद हो जाता है।


*लहसुन में एंटीबायोटिक गुण पाए जाते हैं जो अनेकों प्रकार के संक्रमण से लड़ने की क्षमता रखते हैं।लहसुन में एलीसिन होता है जोदाँत (tooth) के पास के बैकटीरियाजर्म्सजीवाणु इत्यादि को नष्ट कर देता है।इसलिए एक फांक लहसुन को सेंधा नमक के साथ पीसकर यदि आप दांतों में दर्द की जगह पर लगायेंगे तो आपको दर्द में आराम मिलेगा।


दांत दर्द का इलाज 20 आसान उपाय और घरेलू 


नुस्खे इन हिंदी

Commentaires