15 diabetes symptoms and home remedies - treatment

15 diabetes symptoms and home remedies in hindi 

Diabetes symptoms and home remedies in hindi

Diabetes home remedy treatment and symptoms


मधुमेह आज के दिनों में एक आम समस्या बन गई है | इसके लिए लोग महंगी से महंगी दवाइयां खरीदते हैं और उनको कुछ ज्यादा लाभ नहीं होता है | आज हम आपको कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं यह पूरा आर्टिकल हिंदी में रहेगा इसमें हम आपको मधुमेह के लक्षण और उनसे बचने के कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में बताएंगे | diabetes symptoms and home remedies in hindi बदलता परिवेश और रहन-सहन शहर में Diabetes  के Marijo की संख्या में तेजी से increase कर रहा है। खान-पान पर control न होना भी इसके लिए reason  है। Diabetes के मरीज को headache ,tired जैसी problem हमेशा बनी रहती हैं। Diabetes में blood में suger की मात्रा increase जाती है। वैसे इसका कोई स्थायी treatment नहीं है। परंतु जीवनशैली में बदलाव, education तथा खान-पान की habits में सुधार द्वारा bimari को पूरी तरह control किया जा सकता है।

सफेद दाग का ईलाज (Home remedy of white spot)

मधुमेह लक्षण symptoms of Diabetes :------


1. बार-बार पेशाब आना।

2. बहुत ज्यादा प्यास लगना।

3. बहुत पानी पीने के बाद भी गला सूखना।

4. खाना खाने के बाद भी बहुत भूख लगना।

5. मितली होना और कभी-कभी उल्टी होना।

6. हाथ-पैर में अकड़न और शरीर में झंझनाहट होना।

7. हर समय कमजोरी और थकान की complain  होना।

8. Eyes से धुंधलापन होना।

9. Skin या मूत्रमार्ग में संक्रमण।

10. Skin में रूखापन आना।

11. चिड़चिड़ापन।

12. Headache ।

13. Body का temperature कम होना।

14. मांसपेशियों में pain।

15. Weight में कमी होना।

effective and easy home remedy for hair fall बालों को झड़ने से रोकने के लिए असरदार घरेलू नुस्खे

diabetes home remedies and treatment in hindi 

1- tulsi के पत्तों में  antiaucident और ज़रूरी तेल होते हैं जो insulin के लिये helpful होते है । इसलिए suger level को कम करने के लिए दो से तीन tulsi के पत्ते को everyday खाली पेट लें, या एक tablespoon तुलसी के पत्ते का juice लें।

2-10 Mg आंवले के juice को 2 gm हल्दी के powder में मिला लीजिए। इस घोल को day में 2 time लीजिए। इससे blood में suger की मात्रा control होती है।

3-black जामुन diabetes के मरीजों के लिए achook medicine मानी जाती है। diabetes के रोगियों को black salt के साथ jamun खाना चाहिए। इससे blood में suger की मात्रा control होती है।

4-लगभग one month के लिए अपने every day के आहार में एक ग्राम दालचीनी का use करें, इससे blood sugar level को कम करने के साथ weight को भी control करने में help मिलेगी।

5-करेले को Diabetes की औषधि के रूप में use किया जाता है। इसका कड़वा juice suger की मात्रा कम करता है।अत: इसका juice every day पीना चाहिए। उबले करेले के पानी से diabetes को शीघ्र स्थाई रूप से end किया जा सकता है।

6- Diabetes के उपचार के लिए मैथीदाने का बहुत important है, इससे पुराना Diabetes भी thik हो जाता है। मैथीदानों का powder नित्य प्रातः खाली पेट 2 टी-स्पून पानी के साथ लेना चाहिए ।

7-काँच या चीनी मिट्टी के pot में 5-6 ladyfinger काटकर night को गला दीजिए, सुबह इस water को छानकर पी लीजिए।

8- Diabetes मरीजो को नियमित रूप से 2 spoon neem और चार spoon केले के पत्ते के juice को मिलाकर पीना चाहिए।

9- Green tea भी diabetes मे बहुत benifit मानी जाती है green tea में पॉलीफिनोल्स होते हैं जो एक strong एंटी-ऑक्सीडेंट और हाइपो-ग्लाइसेमिक तत्व हैं, body me insulin का सही तरह से use कर पाता है।

10-सहजन के पत्तों में milk की तुलना में 4  गुना calcium और दुगना protine पाया जाता है। diabetes में इन पत्तों के सेवन से भोजन के पाचन और रक्तचाप को कम करने में help मिलती है। इसके regular use से भी लाभ प्राप्त होता है ।

15 diabetes symptoms and home remedies in hindi 

11-one tamato , one cucumber और एक करेला को मिलाकर juice निकाल लीजिए। इस juice को every day morning खाली पेट लीजिए। इससे diabetes में बहुत फायदा होता है।

12-गेहूं के पौधों में रोगनाशक quality होते हैं। गेहूं के छोटे-छोटे पौधों से juice निकालकर प्रतिदिन सेवन करने से भी diabetes control में रहता है।

13- Diabetes के मरीजों को भूख से थोड़ा कम तथा हल्का food लेने की सलाह दी जाती है। ऐसे में खीरा lemon निचोड़कर खाकर hunger मिटाना चाहिए।

14- Diabetes उपचार मे शलजम का भी बहुत महत्व है । शलजम के use से भी blood में स्थित suger की मात्रा कम होने लगती है। इसके अतिरिक्त diabetes के रोगी को तरोई, लौकी, परवल, palak, पपीता आदि का use भी ज्यादा करना चाहिए।

15- 6 bel पत्र , 6 neem के पत्ते, 6 tulsi के पत्ते, 6 बैगनबेलिया के हरे पत्ते, 3 साबुत black paper ताज़ी पत्तियाँ पीसकर खाली पेट, water के साथ लें और सेवन के बाद कम से कम half hour और कुछ न खाएं , इसके daily useसे भी suger सामान्य हो जाती है । 

15 diabetes symptoms and home remedies in hindi 

Commentaires

Articles les plus consultés